भागवत पुराण – दशम स्कन्ध – अध्याय – 5


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गोकुलमें भगवान् का जन्ममहोत्सव

श्रीशुकदेवजी कहते हैं – परीक्षित्! नन्दबाबा बड़े मनस्वी और उदार थे।

पुत्रका जन्म होनेपर तो उनका हृदय विलक्षण आनन्दसे भर गया।

उन्होंने स्नान किया और पवित्र होकर सुन्दर-सुन्दर वस्त्रा-भूषण धारण किये।

फिर वेदज्ञ ब्राह्मणोंको बुलवाकर स्वस्तिवाचन और अपने पुत्रका जातकर्म-संस्कार करवाया।

साथ ही देवता और पितरोंकी विधिपूर्वक पूजा भी करवायी।।१-२।।

उन्होंने ब्राह्मणोंको वस्त्र और आभूषणोंसे सुसज्जित दो लाख गौएँ दान कीं।

रत्नों और सुनहले वस्त्रोंसे ढके हुए तिलके सात पहाड़ दान किये।।३।।

(संस्कारोंसे ही गर्भशुद्धि होती है – यह प्रदर्शित करनेके लिये अनेक दृष्टान्तोंका उल्लेख करते हैं – ) समयसे (नूतनजल, अशुद्ध भूमि आदि), स्नानसे (शरीर आदि), प्रक्षालनसे (वस्त्रादि), संस्कारोंसे (गर्भादि), तपस्यासे (इन्द्रियादि), यज्ञसे (ब्राह्मणादि), दानसे (धन-धान्यादि) और संतोषसे (मन आदि) द्रव्य शुद्ध होते हैं।

परन्तु आत्माकी शुद्धि तो आत्मज्ञानसे ही होती है।।४।।

उस समय ब्राह्मण, सूत,* मागध† और वंदीजन‡ मंगलमय आशीर्वाद देने तथा स्तुति करने लगे।

गायक गाने लगे।

भेरी और दुन्दुभियाँ बार-बार बजने लगीं।।५।।

व्रजमण्डलके सभी घरोंके द्वार, आँगन और भीतरी भाग झाड़-बुहार दिये गये; उनमें सुगन्धित जलका छिड़काव किया गया; उन्हें चित्र-विचित्र, ध्वजा-पताका, पुष्पोंकी मालाओं, रंग-बिरंगे वस्त्र और पल्लवोंकी बन्दनवारोंसे सजाया गया।।६।।

गाय, बैल और बछड़ोंके अंगोंमें हल्दी-तेलका लेप कर दिया गया और उन्हें गेरू आदि रंगीन धातुएँ, मोरपंख, फूलोंके हार, तरह-तरहके सुन्दर वस्त्र और सोनेकी जंजीरोंसे सजा दिया गया।।७।।

परीक्षित्! सभी ग्वाल बहुमूल्य वस्त्र, गहने, अँगरखे और पगड़ियोंसे सुसज्जित होकर और अपने हाथोंमें भेंटकी बहुत-सी सामग्रियाँ ले-लेकर नन्दबाबाके घर आये।।८।।

यशोदाजीके पुत्र हुआ है, यह सुनकर गोपियोंको भी बड़ा आनन्द हुआ।

उन्होंने सुन्दर-सुन्दर वस्त्र, आभूषण और अंजन आदिसे अपना शृंगार किया।।९।।

गोपियोंके मुखकमल बड़े ही सुन्दर जान पड़ते थे।

उनपर लगी हुई कुंकुम ऐसी लगती मानो कमलकी केशर हो।

उनके नितम्ब बड़े-बड़े थे।

वे भेंटकी सामग्री ले-लेकर जल्दी-जल्दी यशोदाजीके पास चलीं।

उस समय उनके पयोधर हिल रहे थे।।१०।।

गोपियोंके कानोंमें चमकती हुई मणियोंके कुण्डल झिलमिला रहे थे।

गलेमें सोनेके हार (हैकल या हुमेल) जगमगा रहे थे।

वे बड़े सुन्दर-सुन्दर रंग-बिरंगे वस्त्र पहने हुए थीं।

मार्गमें उनकी चोटियोंमें गुँथे हुए फूल बरसते जा रहे थे।

हाथोंमें जड़ाऊ कंगन अलग ही चमक रहे थे।

उनके कानोंके कुण्डल, पयोधर और हार हिलते जाते थे।

इस प्रकार नन्दबाबाके घर जाते समय उनकी शोभा बड़ी अनूठी जान पड़ती थी।।११।।

नन्दबाबाके घर जाकर वे नवजात शिशुको आशीर्वाद देतीं ‘यह चिरजीवी हो, भगवन्! इसकी रक्षा करो।’ और लोगोंपर हल्दी-तेलसे मिला हुआ पानी छिड़क देतीं तथा ऊँचे स्वरसे मंगलगान करती थीं।।१२।।

भगवान् श्रीकृष्ण समस्त जगत् के एकमात्र स्वामी हैं।

उनके ऐश्वर्य, माधुर्य, वात्सल्य – सभी अनन्त हैं।

वे जब नन्दबाबाके व्रजमें प्रकट हुए, उस समय उनके जन्मका महान् उत्सव मनाया गया।

उसमें बड़े-बड़े विचित्र और मंगलमय बाजे बजाये जाने लगे।।१३।।

आनन्दसे मतवाले होकर गोपगण एक-दूसरेपर दही, दूध, घी और पानी उड़ेलने लगे।

एक-दूसरेके मुँहपर मक्खन मलने लगे और मक्खन फेंक-फेंककर आनन्दोत्सव मनाने लगे।।१४।।

नन्दबाबा स्वभावसे ही परम उदार और मनस्वी थे।

उन्होंने गोपोंको बहुत-से वस्त्र, आभूषण और गौएँ दीं।

सूत-मागध-वंदीजनों, नृत्य, वाद्य आदि विद्याओंसे अपना जीवन-निर्वाह करनेवालों तथा दूसरे गुणीजनोंको भी नन्दबाबाने प्रसन्नतापूर्वक उनकी मुँहमाँगी वस्तुएँ देकर उनका यथोचित सत्कार किया।

यह सब करनेमें उनका उद्देश्य यही था कि इन कर्मोंसे भगवान् विष्णु प्रसन्न हों और मेरे इस नवजात शिशुका मंगल हो।।१५-१६।।

नन्दबाबाके अभिनन्दन करनेपर परम सौभाग्यवती रोहिणीजी दिव्य वस्त्र, माला और गलेके भाँति-भाँतिके गहनोंसे सुसज्जित होकर गृहस्वामिनीकी भाँति आने-जानेवाली स्त्रियोंका सत्कार करती हुई विचर रही थीं।।१७।।

परीक्षित्! उसी दिनसे नन्दबाबाके व्रजमें सब प्रकारकी ऋद्धि-सिद्धियाँ अठखेलियाँ करने लगीं और भगवान् श्रीकृष्णके निवास तथा अपने स्वाभाविक गुणोंके कारण वह लक्ष्मीजीका क्रीडास्थल बन गया।।१८।।

परीक्षित्! कुछ दिनोंके बाद नन्दबाबाने गोकुलकी रक्षाका भार तो दूसरे गोपोंको सौंप दिया और वे स्वयं कंसका वार्षिक कर चुकानेके लिये मथुरा चले गये।।१९।।

जब वसुदेवजीको यह मालूम हुआ कि हमारे भाई नन्दजी मथुरामें आये हैं और राजा कंसको उसका कर भी दे चुके हैं, तब वे जहाँ नन्दबाबा ठहरे हुए थे, वहाँ गये।।२०।।

वसुदेवजीको देखते ही नन्दजी सहसा उठकर खड़े हो गये मानो मृतक शरीरमें प्राण आ गया हो।

उन्होंने बड़े प्रेमसे अपने प्रियतम वसुदेवजीको दोनों हाथोंसे पकड़कर हृदयसे लगा लिया।

नन्दबाबा उस समय प्रेमसे विह्वल हो रहे थे।।२१।।

परीक्षित्! नन्दबाबाने वसुदेवजीका बड़ा स्वागत-सत्कार किया।

वे आदरपूर्वक आरामसे बैठ गये।

उस समय उनका चित्त अपने पुत्रोंमें लग रहा था।

वे नन्दबाबासे कुशलमंगल पूछकर कहने लगे।।२२।।

[वसुदेवजीने कहा – ] ‘भाई! तुम्हारी अवस्था ढल चली थी और अबतक तुम्हें कोई सन्तान नहीं हुई थी।

यहाँतक कि अब तुम्हें सन्तानकी कोई आशा भी न थी।

यह बड़े सौभाग्यकी बात है कि अब तुम्हें सन्तान प्राप्त हो गयी।।२३।।

यह भी बड़े आनन्दका विषय है कि आज हमलोगोंका मिलना हो गया।

अपने प्रेमियोंका मिलना भी बड़ा दुर्लभ है।

इस संसारका चक्र ही ऐसा है।

इसे तो एक प्रकारका पुनर्जन्म ही समझना चाहिये।।२४।।

जैसे नदीके प्रबल प्रवाहमें बहते हुए बेड़े और तिनके सदा एक साथ नहीं रह सकते, वैसे ही सगे-सम्बन्धी और प्रेमियोंका भी एक स्थानपर रहना सम्भव नहीं है – यद्यपि वह सबको प्रिय लगता है।

क्योंकि सबके प्रारब्धकर्म अलग-अलग होते हैं।।२५।।

आजकल तुम जिस महावनमें अपने भाई-बन्धु और स्वजनोंके साथ रहते हो, उसमें जल, घास और लता-पत्रादि तो भरे-पूरे हैं न? वह वन पशुओंके लिये अनुकूल और सब प्रकारके रोगोंसे तो बचा है?।।२६।।

भाई! मेरा लड़का अपनी मा (रोहिणी) के साथ तुम्हारे व्रजमें रहता है।

उसका लालन-पालन तुम और यशोदा करते हो, इसलिये वह तो तुम्हींको अपने पिता-माता मानता होगा।

वह अच्छी तरह है न?।।२७।।

मनुष्यके लिये वे ही धर्म, अर्थ और काम शास्त्रविहित हैं, जिनसे उसके स्वजनोंको सुख मिले।

जिनसे केवल अपनेको ही सुख मिलता है; किन्तु अपने स्वजनोंको दुःख मिलता है, वे धर्म, अर्थ और काम हितकारी नहीं हैं’।।२८।।

नन्दबाबाने कहा – भाई वसुदेव! कंसने देवकीके गर्भसे उत्पन्न तुम्हारे कई पुत्र मार डाले।

अन्तमें एक सबसे छोटी कन्या बच रही थी, वह भी स्वर्ग सिधार गयी।।२९।।

इसमें सन्देह नहीं कि प्राणियोंका सुख-दुःख भाग्यपर ही अवलम्बित है।

भाग्य ही प्राणीका एकमात्र आश्रय है।

जो जान लेता है कि जीवनके सुख-दुःखका कारण भाग्य ही है, वह उनके प्राप्त होनेपर मोहित नहीं होता।।३०।।

वसुदेवजीने कहा – भाई! तुमने राजा कंसको उसका सालाना कर चुका दिया।

हम दोनों मिल भी चुके।

अब तुम्हें यहाँ अधिक दिन नहीं ठहरना चाहिये; क्योंकि आजकल गोकुलमें बड़े-बड़े उत्पात हो रहे हैं।।३१।।

श्रीशुकदेवजी कहते हैं – परीक्षित्! जब वसुदेवजीने इस प्रकार कहा, तब नन्द आदि गोपोंने उनसे अनुमति ले, बैलोंसे जुते हुए छकड़ोंपर सवार होकर गोकुलकी यात्रा की।।३२।।

इति श्रीमद्भागवते महापुराणे पारमहंस्यां संहितायां
दशमस्कन्धे पूर्वार्धे नन्दवसुदेवसंगमो नाम पञ्चमोऽध्यायः।।५।।

१. देवाश्च।

२. हितां।

१. धिना पितृ०।

२. षाः सवत्साश्च हरि०।

* पौराणिक।

† वंशका वर्णन करनेवाले।

‡ समयानुसार उक्तियोंसे स्तुति करनेवाले भाट।

जैसा कि कहा है – ‘सूताः पौराणिकाः प्रोक्ता मागधावंशशंसकाः।

वन्दिनस्त्वमलप्रज्ञाः प्रस्तावसदृशोक्तयः।।

’ १. जीवेति।

२. नन्दव्रजमुपेयुषि।

३. धनैः।


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